ब्रिटिश कंपनी बोली- इसे फौरन हटाओ, मस्क का सवाल- BBC का मतलब क्या है

0

नई दिल्ली , 10 अप्रैल 2023 /
ट्विटर ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) को ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ का लेबल द‍िया है। BBC के वेरिफाइड अकाउंट पर गोल्डन टिक के साथ ‘गवर्मेंट फंडेड मीडिया’ का टैग लगाया है, जिसे देखकर BBC ने टि्वटर मैनेजमेंट के सामने आपत्ति जताई है और इस मामले को जल्द सुलझाने का दावा किया है।

BBC ने कहा कि टि्वटर को हम पर से ये लेबल फौरन हटाना चाहिए। BBC ने कहा कि वो इसको लेकर ट्विटर से बात कर रही है और इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा। मीडिया कंपनी ने कहा कि हम स्वतंत्र है और हमेशा से रहे हैं। हमें लाइसेंस फीस के जरिए सिर्फ ब्रिटेन की पब्लिक फंड देती है। ट्विटर ने नहीं बताया कोई कारण
@BBC ट्विटर एकाउंट के 2.2 मिलियन (22 लाख) फॉलोअर्स हैं। जिस पर BBC टेलीविजन कार्यक्रम, रेडियो शो, पॉडकास्ट, ब्रेकिंग, न्यूज स्टोरी आदि की अपडेट को शेयर करता है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, BBC न्यूज (वर्ल्ड) और BBC ब्रेकिंग न्यूज सहित BBC के अन्य अकाउंट्स को यह लेबल नहीं दिया गया है। ट्विटर ने BBC को गवर्मेंट फंडेड मीडिया का लेबल देने का कोई कारण नहीं बताया है।

मस्क ने पूछा BBC का मतलब क्या है
मस्क ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘BBC का फिर से क्या मतलब है? मैं भूलता रहता हूं। इन मीडिया संस्थानों पर दिख रहा गोल्डन टिक
बता दें कि ‘गवर्नमेंट फंडेड मीडिया’ का मतलब ये होता है कि उस न्यूज चैनल या मीडिया संस्थान को सरकार सहयोग दे रही है और कभी भी उस संस्था की पॉलिसी को प्रभावित कर सकती है। ट्विटर का गोल्ड टिक अब उन आउटलेट्स पर दिखाई दे रहा है जो सरकारी फंडिंग से चलते हैं।

इनमें PBS, NPR, वॉयस ऑफ अमेरिका और BBC भी शामिल हैं। हालांकि, कनाडा के CBC या कतर के अल जजीरा जैसे अन्य सरकार समर्थित आउटलेट्स पर ऐसा लेबल दिखाई नहीं दे रहा है।

मस्क ने ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन बेस्ड प्लान में बदला पिछले साल अक्टूबर महीने में अमेरिकी व्यापारी एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद लिया था। मस्क ने ट्विटर को टेकओवर करने के बाद ब्लू टिक को सब्सक्रिप्शन बेस्ड प्लान में बदल दिया। वहीं अब ट्विटर अकाउंट को ब्लू टिक के साथ गोल्ड और ग्रे टिक दिया जा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें