आओ मेरी बहनों, नया जमाना बनाये, जहाँ मेरी बहन-बेटी और उनका परिवार सुखी हो मुख्यमंत्री

0

नई दिल्ली, 06 अप्रैल 2023 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुरैना में लाड़ली बहना सम्मेलन और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार कार्यक्रम में बहनों से भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि आओ मेरी बहनों, एक नया जमाना बनाएँ, जहाँ मेरी बहन, बेटी और उनका परिवार सुखी हो। सब भैया का सहयोग करें। आपकी मुस्कुराहट से मेरी जिंदगी सफल हो जाएगी। हम साथ मिल कर प्रदेश का विकास करें और अपनी जिंदगी बदलें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विगत 3 वर्ष में प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में जो काम हुआ है वह पिछले 50 वर्ष में भी नहीं हुआ। हमारी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग का बजट बढ़ा कर 11 हजार 988 करोड़ कर दिया है, जो गत सरकारों में बहुत कम हुआ करता था। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का तेज गति से विस्तार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक लंबे समय तक बेटियों के साथ अन्याय हुआ है। बेटे को परिवार का सहारा और बेटी को बोझ समझा जाता था। बेटी जिंदा रहने तक अपने माँ-बाप का साथ देती है। हमने मध्यप्रदेश में विभिन्न योजनाओं से बेटियों को सशक्त किया है। अब मध्यप्रदेश में बेटियाँ मजबूर नहीं मजबूत हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना और अब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बेटियों और बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है। प्रदेश में पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन में बेटियों को 50 प्रतिशत और पुलिस की भर्ती में 30 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। शिक्षकों की भर्ती में आधे स्थान बेटियों के लिए रखे गए हैं। रजिस्ट्री में पुरुषों को जहाँ 3 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लगता है, वही महिलाओं को एक प्रतिशत स्टाम्प शुल्क की सुविधा दी गई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें