अडानी के लिए बोरिस जॉनसन का भाई बेटा काम करता है राहुल गांधी के दावे में कितना दम

0

लंदन ,09 फरवरी 2023 /
मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में जब अडानी मामले पर भाषण दिया तो उन्‍होंने यूके के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन के भाई जो जॉनसन का भी जिक्र किया। जो जिन्‍हें सिर्फ यूके की जनता जानती थी, अब भारत में भी चर्चा का हिस्‍सा बन गए हैं। अडानी ग्रुप में निवेश करने वाली एलेरा कैपिटल के साथ जो बतौर डायरेक्‍टर जुड़े थे। पिछले दिनों जब ह‍िंडनबर्ग की रिपोर्ट आई और मामले पर विवाद बढ़ना शुरू हुआ तो जो जॉनसन ने अपना पद छोड़ दिया। वह एक साल से भी कम समय इस पद पर रहे। फाइनेंशियल टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक फरवरी को जो ने अपना पद छोड़ा है।
जून 2022 में जुड़े अडानी से
जो जॉनसन, बोरिस के छोटे भाई हैं। हिंडनबर्ग रिसर्च में लंदन स्थित एलेरा पर आरोप लगाया गया है कि इसने अडानी कंपनी में निवेश किया। रिसर्च के मुताबिक मॉरीशस स्थित फंड्स के जरिए अडानी के शेयरों के मालिकाना अधिकार को छिपाया गया। जो जॉनसन ने अखबार को बताया कि उन्‍होंने जून 2022 में भारत पर केंद्रित निवेश फर्म के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स को ज्‍वॉइन किया था।
भाई बोरिस से नाराज जो
जो ने साल 2019 में अपने भाई का साथ छोड़ दिया था। वह तत्‍कालीन पीएम जॉनसन की ब्रेग्जिट नीतियों से नाराज थे। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें वफादारी और राष्‍ट्रवाद में से किसी एक को चुनना था और उन्‍होंने सही फैसला लिया। जो, अक्‍सर भारत के समर्थन में आवाज उठाने वाले नेता के तौर पर थे। वह भारत में बिजनेस जर्नलिज्‍म कर रहे थे। जो को यह बात बिल्‍कुल पसंद नहीं आई थी कि उनके भाई ने अपनी 25 साल पुरानी शादी को उस समय तोड़ा जब वह सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही थीं। जो ने हमेशा खुद को एक लो प्रोफाइल शख्‍स के तौर पर ही रखा। जो उन 36 लोगों में से एक थे जिन्‍हें जॉनसन ने लॉर्ड के तौर पर प्रमोट किया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें