क्या है ई 20 पेट्रोल जानिए यह आपकी गाड़ी और जेब पर क्या प्रभाव डालेगा

0

नई दिल्ली ,07 फरवरी 2023 /
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कल ही बेंगलुरु में ई-20 पेट्रोल की बिक्री की शुरुआत की। यह पेट्रोल में 20 परसेंट एथनॉल की ब्लेंडिंग का कार्यक्रम है। हालांकि सरकार ने पहले साल 2030 में इसे प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया था। बाद में इसे रिवाइज कर 2025 किया गया। हालांकि, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Petroleum & Natural Gas Ministry) ने ऐसी तैयारी की कि ऐसा लक्ष्य से सात साल पहले हासिल हो गया। आइए, इस बारे में जानते हैं विस्तार से

क्या है एथनॉल ब्लेंडिंग?

एथनॉल मूलत: इथाइल अल्कोहल होता है। यह एक बायोफ्यूल होता है जिसे या ता गन्ने से बनाया जाता है या फिर अनाज से। पेट्रोल में एथनॉल के ब्लेंडिंग से कार्बन उत्सर्जन घट जाता है। भारत सरकार ने कार्बन उत्सर्जन में कमी का संकल्प लिया है। इसलिए देश में बिकने वाले पेट्रोल में एथनॉल ब्लेंडिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। फिलहाल पेट्रोल में 10 फीसदी एथनॉल मिलाया जा रहा है। इसे ही बढ़ा कर 20 फीसदी किया जाना है।
क्यों है यह जरूरी?

भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी कच्चा तेल या क्रूड आयात करता है। इसके लिए भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा खर्च करना होता है। पिछले वित्त वर्ष की ही बात करें तो उस साल देश का क्रूड इंपोर्ट बिल लगभग 119 अरब डॉलर पहुंच गया था। इसी बिल को कम करने के लिए सरकार पेट्रोल में एथनॉल को बढ़ावा दे रही है। इसी का प्रतिफल है कि साल 2013-14 से लेकर अभी तक एथनॉल का उत्पादन छह गुना तक बढ़ा है। इससे लगभग 54 हजार करोड़ रुपए की विदेशी मुद्रा बची है।

शुरू में कहां मिलेगा यह ई-20 पेट्रोल?

कल जो पीएम मोदी ने ई-20 पेट्रोल की बिक्री की शुरुआत की, वह फिलहाल 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 15 शहर मिलेगा। इसके साथ ही अगले दो साल के दौरान इसे पूरे देश में पेश करने की तैयारी है। इस समय देश में एथनॉल बनाने वाली कंपनियों की कोई कमी नहीं है। इसलिए सरकार के इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए एथनॉल की कोई कमी नहीं पड़ेगी।
आपकी गाड़ी पर क्या पड़ेगा फर्क?

यदि पेट्रोल में 20 फीसदी एथनॉल मिला दिया जाए तो आपकी कार या मोइटसाइकिल-स्कूटर का माइलेज पर असर पड़ सकता है। इस बारे में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया , इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के आरएंडडी डिवीजन में काफी रिसर्च हुआ है। इसमें पाया गया है कि ई 20 पेट्रोल के उपयोग से आपका माइलेज छह फीसदी तक गिर सकता है। हालांकि यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी गाड़ी चला रहे हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें