सभ्यता संस्कृति की गौरव गाथा के अनुरूप गण और तंत्र समवेत होकर करें कार्य

0

भोपाल, 26 जनवरी 2023 /
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने मातृभूमि के मान का 365 दिन ध्यान रखकर कार्य करने का प्रदेशवासियों से आहवान किया है। उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा है कि जीवन में कभी कोई ऐसा कार्य नहीं करें, जिससे मातृभूमि के सम्मान को क्षति पहुंचे। उन्होंने कहा है कि आजादी के अमृत काल में हम सब भारतीय सभ्यता और संस्कृति की गौरव गाथा के अनुरूप गण और तंत्र समवेत होकर आत्म-निर्भर देश प्रदेश के निर्माण में योगदान दें।

राज्यपाल श्री पटेल ने गणतंत्र दिवस पर राजधानी भोपाल में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वज फहरा कर, भव्य परेड सलामी ली और प्रदेशवासियों को संबोधित किया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर सक्सेना सहित अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

आत्म-निर्भर प्रदेश के लिए हो रहे कार्य

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि राज्य सरकार आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप पर द्रुत गति से अमल कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आत्म-निर्भर भारत की अवधारणा को साकार रूप दे रही है। देश की स्वतंत्रता के अमृत काल में स्वतंत्रता के फल तक प्रत्येक प्रदेशवासी की पहुँच बनाने के लिये राज्य सरकार की शासन-प्रशासन के कार्यों में जन-भागीदारी को बढ़ावा देने की पहल के अनुकूल परिणाम मिल रहे हैं।

कृषि अधो-संरचना निधि के क्रियान्वयन में प्रदेश सर्वश्रेष्ठ राज्य

राज्यपाल ने कहा कि कृषि अधो-संरचना निधि के क्रियान्वयन में प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला है। साथ ही मिलेट के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के फलस्वरूप प्रदेश को बेस्ट इमर्जिंग स्टेट अवार्ड से भी नवाजा गया है। मछली उत्पादन के बेहतर प्रबंधन और उत्पादन में लगातार बढोतरी के लिए प्रदेश को विशेष श्रेणी में उत्कृष्ट पुरस्कार मिला है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में प्रदेश को 16 राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। प्रदेश के 77 नगरीय निकायों को भी स्टार रेटिंग मिली है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें