स्टूडेंट विलेज में बच्चों ने दिखाई वैज्ञानिक सोच और स्टार्टअप्स की इनोवेटिव आइडियाज की क्षमता

0

भोपाल,21 जनवरी 2023 /
भोपाल में पहली बार हो रहे विज्ञान महोत्सव में स्टूडेंट्स विलेज में बच्चों की शानदार क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन देखने को मिला। देश के विभिन्न राज्यों से आये स्टूडेंट्स ने अपनी जागरुकता और इनोवेटिव क्षमता के मुताबिक मॉडल्स तैयार किये और उनका प्रदर्शन विलेज में किया।

स्टूडेंट्स विलेज में विज्ञान के प्रति रूचि रखने वाले लोग पहुँचे और स्टूडेंट्स के प्रोजेक्ट्स देख कर सराहना की। इस दौरान किसी ने वॉटर हार्वेस्टिंग पर प्रोजेक्ट तैयार किया तो किसी ने प्लास्टिक रिसायकिल, सोलर एनर्जी, पवन चक्की और रोबोटिक्स एग्रो प्लांट्स आदि पर तैयार मॉडल्स को प्रदर्शित किया।

स्टार्टअप्स में दिखी युवाओं की सोच

विज्ञान महोत्सव के पहले दिन मुख्य आकर्षण का केंद्र बना स्टार्टअप्स हब। इसमें मध्यप्रदेश सहित देश के विभिन्न शहरों से लगभग 250 से अधिक इनोवेटिव आइडियाज पर कार्य कर रहे स्टूडेंट्स और कंपनियाँ अपने प्रोजेक्ट लेकर आए है। परिसर में कंपनियों ने अपने प्रोजक्ट और प्रोडक्ट को बड़े आकर्षक तरीके से प्रदर्शित किया है।

मैनिट के रोल्टा इन्क्यूबेशन सेंटर में कार्य करने वाले स्टूडेंट अमन कुमार पटेल और अनुज प्रजापति ने स्मार्ट इलेक्ट्रिक एलाइंस कूकर तैयार किया। यह कूकर मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑपरेट होता है। अनुज ने बताया कि कामकाज की भागदौड़ में कई बार हम अपने सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते, ऐसे में यह कूकर बेहतर अवसर है कि हम काम करते हुए भी बगैर बार-बार किचन में जाये खाना बना सकेंगे।

बच्चे की दिल की धड़कन की मिलेगी जानकारी

दिल्ली से आई प्रिंयका और उनकी टीम के सदस्यों ने प्रेगेनेंट लेडीज के लिए खास डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस 28 सप्ताह बाद प्रेगनेंट लेडी के पेट पर लगाने से रियल टाइम में बच्चे के दिल धड़कन और उसकी स्थिति मालूम चल सकेगी। प्रियंका ने बताया कि इस टेक्नोलॉजी का डेटा हम हमारे मोबाइल फोन पर एप के माध्यम से भी देख सकते हैं। यह टेक्नोलॉजी लेबर प्रोगेस की मॉनिटरिंग का कार्य भी करता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें