जय जवान-जय किसान और जय विज्ञान के नारे के साथ रन फॉर साइंस मैराथन में दौड़े प्रतिभागी

0

भोपाल,19 जनवरी 2023 /
विज्ञान के प्रचार-प्रसार के लिये जोश, जुनून और उत्साह का माहौल गुरुवार सुबह टीटी नगर स्टेडियम में देखने को मिला। मौका था रन फॉर साइंस मैराथन का। मैराथन का उद्देश्य 8वें भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव से लोगों को जोड़ना था।

शहर के विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों के 1500 से अधिक छात्र-छात्राएँ शामिल हुए। लगभग साढ़े तीन किलोमीटर की इस मैराथन का फ्लैग ऑफ प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री निकुंज श्रीवास्तव ने टीटी नगर स्टेडियम से किया। मैराथन माता मंदिर, टीटी नगर स्टेडियम से होते हुए मेनिट कैंपस स्थित एनआरसी भवन पर पूर्ण हुई। इस दौरान प्रतिभागियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर विज्ञान भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री प्रवीण रामदास, समाजसेवी श्री हेमंत मुक्तिबोध, इन्सा के कार्यकारी निदेशक श्री अरविंद रनाडे, कार्यकारी निदेशक आरसीबी फरीदाबाद श्री सुधांशु व्रती, मेपकास्ट के महानिदेशक डॉ. अनिल कोठारी और मेनिट के एक्टिंग निदेशक श्री जी. दीक्षित मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

नारे लगाकर विज्ञान को किया प्रमोट

मैराथन में हिस्सा लेने पहुँचे प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था। कड़ाके की ठंडी हवा होने के बावजूद भी हर उम्र के लोग मैराथन में हिस्सा लेने पहुँचे। इस दौरान प्रतिभागी विज्ञान की प्रगति, जीवन में इसके लाभ और विज्ञान के प्रचार-प्रसार से जुड़े बैनर और फ्लैग अपने हाथ में लिये हुए थे। बैनर पर विज्ञान मानवता के लिये सुंदर उपहार हैं, हमें इसे विकृत नहीं करना चाहिये। द साइंस ऑफ टुडे इज – द टेक्नोलॉजी ऑफ टूमारो। विकास की बात विज्ञान के साथ कुछ हम करे, कुछ आप। जन-जन को विज्ञान समझाना अंधविश्वास एवं कुरीति हटाना… जैसे स्लोगन लिखे हुए थे। साथ ही प्रतिभागियों ने जय जवान-जय किसान, जय विज्ञान के नारे भी लगाये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें