मध्यप्रदेश में निवेशकों को मिलेगा भरपूर सहयोग

0

भोपाल,13 जनवरी 2023 /
मध्यप्रदेश में निवेशकों को प्रत्येक स्तर पर राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रदेश में निवेश का वातावरण है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में निवेशकों का ध्यान रखते हुए उनके लिए कानूनों को सरल बना कर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा दिया गया है। निवेश के लिए आवश्यक अनुमतियाँ देने की प्रक्रियाओं को भी अत्यंत सहज बनाया गया है।

वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने आज इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन “भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी में मध्यप्रदेश के योगदान” विषय सेशन में निवेशकों से मध्यप्रदेश की तैयारियों की जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश निरंतर समावेशी विकास की ओर बढ़ रहा है। आर्थिक गतिविधियों के विस्तार के साथ रोजगार के नए अवसर दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की अर्थ-व्यवस्था को वर्ष 2025 तक पाँच ट्रिलियन डालर तक ले जाने में मध्यप्रदेश 550 बिलियन डालर का योगदान देने के लिए जरूरी तैयारियों में जुटा है।

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूर-दृष्टि से केंद्र सरकार ने 5 ट्रिलियन इकोनामी का जो रोडमेप तैयार किया है। वह मध्यप्रदेश के लिए एक मार्गदर्शी रोडमेप है। हमें अपनी भूमिका निभाने का अवसर मिला है, हमारी अर्थ-व्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों जैसे कृषि उद्योग, लघु उद्योग के अलावा विकास के नए क्षेत्रों में भी पूंजीगत निवेश की पूरी तैयारी कर ली गई है। अधो-संरचना निर्माण को ज्यादा प्राथमिकता देते हुए सड़क नेटवर्क को केंद्र सरकार की सहायता से निरंतर मजबूत बनाया जा रहा है। नये क्षेत्रों जैसे ऑटोमोबाईल, टेक्सटाईल, गारमेंट, सेमीकंडक्टर, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, आर्टीफिशियल इंजेलीजेंस पर ध्यान दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश का स्टार्ट-अप ईको सिस्टम अब विस्तार ले चुका है। हम स्टार्टअप का विशाल नेटवर्क बनाने वाले हैं।

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि समय-समय पर केंद्र सरकार तथा प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों ने प्रदेश के वित्तीय संकेतकों की सराहना की है। राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में भी साल-दर-साल 10% से अधिक की वृद्धि निरंतर हो रही है। चालू वित्त वर्ष में 11 लाख करोड़ से अधिक सकल घरेलू उत्पाद अनुमानित है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें