पर्यटन विकास से स्थानीय निवासियों को भी मिलेगा रोजगार मुख्यमंत्री

0

भोपाल, 09 जनवरी 2023 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश अब चीता राज्य भी है। कूनो पालपुर में अफ्रीका से चीते लाकर बसाए गए हैं। वाइल्ड लाइफ टूरिज्म के क्षेत्र में स्थानीय निवासियों को विभिन्न कार्यों से रोजगार मिले, यह सुनिश्चित किया जाएगा। कूनो पालपुर में विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया के निर्धन भाई-बहनों को पर्यटन से रोजगार मिलेगा। फरवरी माह से कूनो पालपुर में पर्यटकों को चीता देखने की सुविधा मिलने लगेगी। इस क्षेत्र की जलवायु और वातावरण चीतों को रास आ गया है। चीतों की संख्या में भी वृद्धि होगी और पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करवा कर इस क्षेत्र के पर्यटन महत्व को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान इंदौर में युवा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में द्वितीय सत्र में प्रवासी भारतीयों और निवेशकों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएँ हैं। इंदौर और भोपाल के अलावा अन्य नगर भी होटल उद्योग के विकास, पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने और वन्य-प्राणी दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाएँ जुटाने का केन्द्र बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ओयो रूम्स के श्री रितेश अग्रवाल से चर्चा के दौरान कहा कि कम्पनी द्वारा बड़े निवेश की दशा में कस्टमाइज्ड पैकेज की सुविधा और होम-स्टे एवं वैलनेस टूरिज्म के लिए नीति के अनुसार बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। कम्पनी द्वारा शिवगंगा परियोजना में भी भागीदारी की जा रही है। मध्यप्रदेश में ओयो रूम्स को बजट एवं बुटीक होटल स्थापित करने और कम प्रसिद्ध गंतव्य स्थलों में ग्रामीण होम-स्टे की प्रस्तावों पर पूरा सहयोग किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें