ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट ड्रॉ होने से भारत के लिए फाइनल की राह हुई आसान

0

नई दिल्ली, 08 जनवरी 2023\ ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के लिए रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर अंतिम दिन 14 विकेट की दरकार थी लेकिन मेजबान टीम छह ही विकेट हासिल कर सकी जिससे तीसरा और अंतिम टेस्ट ड्रॉ रहा. तीसरा और आखिरी टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपमें अंक बांटने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट ड्रॉ होने से WTC points table में भारत को फायदा हुआ है और अब उसके लिए फाइनल की राह और ज्यादा आसान हो गई है. तीसरा टेस्ट ड्रॉ खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए अब भारत के खिलाफ होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के परिणाम तक इंतजार करना होगा.

भारत के लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने का समीकरण अब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर टिक गई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 09 फरवरी से 22 मार्च तक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है. इस ट्रॉफी से WTC के दो फाइनलिस्ट का फैसला हो जाएगा.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया अभी मजबूती से साथ टॉप पर कायम है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया 78.57 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर था. हालांकि वह अभी भी टॉप पर ही है, लेकिन उसकी जीत प्रतिशत में कमी आई है.

सिडनी टेस्ट ड्रॉ होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की विनिंग प्रतिशत 75.56 पर आ गई है. कंगारुओं के अभी 136 अंक है. ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अवधि में अब तक 10 मैच जीते हैं, एक हारा है और 4 ड्रॉ खेले हैं.

वहीं, भारत 58.93 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. भारत ने 14 टेस्ट खेले हैं और ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज अभी बाकी है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के खाते में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अवधि में अभी 99 अंक है. भारत ने अब तक 8 जीते हैं, चार हारे हैं और दो ड्रॉ खेले हैं.

भारत का WTC फाइनल खेलने का समीकरण

भारत के लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने का समीकरण अब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर टिक गई है. भारत अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम कर लेता है तो फिर उसके और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल खेला जाएगा.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम करने में सफल रहती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच WTC फाइनल होगा. इसके अलावा अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-2 से ड्ऱॉ रहती है तो फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 फाइनल खेला जाएगा.

सिडनी टेस्ट ड्रॉ होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की तरह ही साउथ अफ्रीका को नुकसान हुआ है. चौथे स्थान पर कायम दक्षिण अफ्रीका का विनिंग प्रतिशत गिरकर 48.72% पर आ गया है. दक्षिण अफ्रीका की संभावना अब अन्य टीमों पर भी निर्भर करेगी, जिसमें कैरेबियाई टीम के खिलाफ उन दोनों टेस्ट में जीत आवश्यक है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें