Bharat Jodo Yatra में शामिल नहीं होगी नीतीश कुमार की पार्टी, क्या होगा RJD का फैसला

0

नई दिल्ली, 04 जनवरी 2023\ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ को पूरी तरह से कांग्रेस का आंतरिक मामला बताते हुए मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी जदयू ‘‘पदयात्रा’’ में शामिल नहीं होगी. वहीं, बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के सबसे बड़े घटक लालू प्रसाद की पार्टी राजद ने कहा कि पार्टी ने इस यात्रा में शामिल होने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया है.

पटना में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान नीतीश ने कहा, ‘‘यह उनकी पार्टी का कार्यक्रम है. हर पार्टी को यात्रा करने का अधिकार है. राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि पार्टी की विचारधारा कांग्रेस की तरह ही है और पुरानी पार्टी की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ ने उन राज्यों में ‘‘भारी भीड़ खींची’’ है जहां से लंबा मार्च गुजरा.

यह पूछे जाने पर कि क्या राजद कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली इस यात्रा में भाग लेगा, उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है. यह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा लिया जाएगा.’’ उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी ने सोमवार को कहा था कि उसके प्रमुख अखिलेश यादव मंगलवार को पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वाली यात्रा में भाग नहीं लेंगे.

कन्याकुमारी से कश्मीर 3,570 किलोमीटर की इस मुख्य यात्रा के अलावा कांग्रेस एक जनसंपर्क पहल के तहत उन राज्यों में इसके तर्ज पर कई मार्च आयोजित कर रही है जहां से मुख्य यात्रा नहीं गुजरेगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पांच जनवरी को बिहार के बांका जिले से भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर पार्टी की बिहार इकाई द्वारा आयोजित की जाने वाली पदयात्रा की शुरुआत करने वाले हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘एकजुट विपक्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हरा सकता है. जब अपनी पार्टी का कार्यक्रम कर लेंगे तब हम उनलोगों के साथ बैठकर कैसे तालमेल होगा, यह सब तय करेंगे.’’ हालाँकि, नीतीश ने हाल ही में यह स्पष्ट किया था कि राहुल को अगने प्रधानमंत्री के चेहरे के रूप में पेश कर रही कांग्रेस से राज्य में उन्हें कोई समस्या नहीं है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें