होम लोन लेने वालों को झटका, ICICI बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, चेक करें नई दरें

0

नई दिल्ली, 03 जनवरी 2023\ आईसीआईसीआई बैंक ने सभी अवधि के लिए अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दर में 25 आधार अंकों तक की वृद्धि की है. एक आधार अंक 0.01 प्रतिशत के बराबर होता है. बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गई हैं.

आईसीआईसीआई बैंक की लोन दरें

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, ओवरनाइट, एक महीने की एमसीएलआर दर को 8.15 फीसदी से बढ़ाकर 8.40 फीसदी कर दिया गया है. आईसीआईसीआई बैंक में तीन महीने, छह महीने के एमसीएलआर को क्रमशः 8.45 प्रतिशत और 8.60 प्रतिशत कर दिया गया है. एक साल की MCLR को बढ़ाकर 8.65 फीसदी कर दिया गया है.

आपके होम लोन (ईबीएलआर और एमसीएलआर दोनों) पर ब्याज दर में वृद्धि के साथ-साथ आपका ईएमआई भुगतान भी बढ़ेगा. आपका बंधक ऋण जिस बेंचमार्क से जुड़ा है, वह निर्धारित करेगा कि वृद्धि आपको कब प्रभावित करेगी.

अन्य बैंकों की लोन की दरें

कई बैंकों ने पिछले कुछ महीनों में कर्ज की ब्याज दरें बढ़ानी शुरू कर दी हैं. आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी के साथ, बैंक ऑफ इंडिया ने भी 1 जनवरी, 2023 से अपने एमसीएलआर को संशोधित किया है.

क्या कोई लोनप्रदाता लोन देने की व्यवस्था बदल सकता है?

एक उधारकर्ता अपने गृह ऋण को एमसीएलआर से जुड़े होने से बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने के लिए बदल सकता है. उधारकर्ता को बैंक को बताना होगा और संबंधित प्रशासनिक शुल्क का भुगतान करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक एफएक्यू पेज के अनुसार, “सभी मौजूदा ग्राहकों के पास एफआरआर/पीएलआर/आई-बेस/एमसीएलआर (एफआरआर/पीएलआर/आई-बेस/एमसीएलआर +/- स्प्रेड) की मौजूदा प्रणाली से नई प्रणाली में स्विच करने का विकल्प है. ग्राहक की समान श्रेणी के साथ नए ऋण के लिए लागू प्रचलित दर पर रेपो लिंक्ड रेट (रेपो + स्प्रेड) का.

क्या आईसीआईसीआई बैंक पिछली बेंचमार्क दरों यानी आई-बेस/एफआरआर/पीएलआर/एमसीएलआर को बंद कर देगा?

01 अक्टूबर, 2019 से स्वीकृत सभी नए फ्लोटिंग रेट होम/बंधक ऋणों के लिए, बैंक केवल रेपो दर से जुड़े ऋणों की पेशकश करेगा. हालांकि, मौजूदा ऋण संबंधित पीएलआर/एफआरआर/आई-बेस/एमसीएलआर पर उसके पुनर्भुगतान तक जारी रहेंगे.

आईसीआईसीआई होम लोन के प्रीपेमेंट के लिए शुल्क क्या हैं?

  • गृह ऋण, भूमि ऋण और गृह सुधार ऋण के लिए फ्लोटिंग ब्याज दर के साथ शून्य.
  • होम लोन, लैंड लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन और फिक्स्ड रेट ऑफ होम लोन पर टॉप अप के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन पर 2% प्लस लागू टैक्स.
  • होम लोन, लैंड लोन, होम इम्प्रूवमेंट लोन और फिक्स्ड रेट ऑफ होम लोन पर टॉप अप के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन पर 2% प्लस लागू टैक्स.
  • होम लोन पर टॉप अप के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन* पर 2% के साथ लागू टैक्स, यदि अंतिम उपयोग व्यावसायिक उद्देश्य के लिए है
  • ब्याज की फ्लोटिंग दर के साथ नॉन होम लोन ** के लिए शून्य और अंतिम उपयोग व्यावसायिक उद्देश्य के अलावा अन्य है.
  • गैर गृह ऋण** के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन* पर 4% के साथ लागू कर, यदि अंतिम उपयोग व्यावसायिक उद्देश्य के लिए है
  • गैर गृह ऋण** के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन* पर 4% के साथ लागू कर, यदि अंतिम उपयोग व्यावसायिक उद्देश्य के लिए है
  • ब्याज की निश्चित दर के साथ गैर गृह ऋण ** के पूर्ण पुनर्भुगतान पर बकाया मूलधन पर 4% प्लस लागू कर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें