वियना में एस. जयशंकर की दहाड़, पाकिस्तान को बताया आतंक का केंद्र

0

नई दिल्ली, 03 जनवरी 2023\ भारत के विदेश एस. जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के वियना में एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में पाकिस्तान के खिलाफ खूब दहाड़े. साक्षात्कार में उन्होंने पाकिस्तान को ‘आतंकवाद का केंद्र’ तक कह डाला. विदेश मंत्री ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि वो इसकी जगह और कठित शब्द का इस्तेमाल कर सकते थे. क्योंकि भारत में जो कुछ हो रहा है उसके लिए केंद्र बिंदु बहुत छोटा है.

उन्होंने कहा कि उस देश (पाकिस्तान) ने भारत की संसद भवन और मुंबई में हमला किया. होटल और सैलानियों को निशाना बनाया गया. वो हर दिन सीमा पर आतंकियों को भेजता है.

विदेश मंत्री ने साक्षात्कार में कहा कि अगर आप सीमाओं को नियंत्रित कर रहे हैं, जहां दिन के उजाले में सेना की देखरेख में आतंकियों के कैंप चल रहे हैं.

ऐसे में क्या आप मुझे बताना चाहते हैं कि पाकिस्तान को वाकई नहीं मालूम कि आखिर वहां हो क्या रहा है? खासतौर पर जब आतंकी को सैन्य स्तर पर युद्ध की रणनीति के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि भारत और ऑस्ट्रिया के संबंधों को और मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उम्मीद जताई कि अधिक भारतीयों को ऑस्ट्रिया का रेड कार्ड-व्हाइट-कार्ड मिलेगा, जो इसके धारकों को देश में दो साल तक रहने और काम करने की अनुमति देता है.

जयशंकर ने वियना में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, हमें उम्मीद है कि रेड कार्ड-व्हाइट-कार्ड योग्य भारतीयों को बड़ी संख्या में दिए जाएंगे और यह देश की प्रतिष्ठा बनाने और हमारे संबंधों को मजबूत करने में मदद करेंगे.

रेड-व्हाइट-रेड कार्ड एक वर्क परमिट और रेजिडेंस परमिट है, जो ऑस्ट्रिया में काम करने की इच्छा रखने वाले अन्य देशों के अत्यधिक कुशल व्यक्तियों को 24 महीने की अवधि के लिए जारी किया जाता है.

यह वर्किं ग हॉलिडे प्रोग्राम एग्रीमेंट के तहत आएगा, जिस पर जल्द ही दोनों देशों के बीच हस्ताक्षर किए जाएंगे, और यह ऑस्ट्रिया में भारतीय छात्रों को छह महीने तक काम करने में सक्षम बनाएगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें