1 जनवरी से बदल गए ये नियम

0

नई दिल्ली, 02 जनवरी 2023\ नया साल नए संकल्प लेने और उनका पालन करने के नए अवसर लाता है. पैसे से संबंधित मामले महत्वपूर्ण होत हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि किसी भी नए वित्तीय परिवर्तन के साथ अप्डेटेड रहें. इन परिवर्तनों में संशोधित बैंक लॉकर समझौते, क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट, बीमा पॉलिसियों के लिए केवाईसी प्रक्रियाएं, और म्यूचुअल फंड योजनाएं, अन्य शामिल हैं. ये सभी बदलाव 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गए हैं.

एनपीएस निकासी नियम में बदलाव 2023

एनपीएस फंड की आंशिक निकासी के अनुरोध के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपने संबद्ध नोडल अधिकारियों को एक आवेदन जमा करना होगा. साथ ही, आंशिक निकासी के अनुरोध के कारणों का समर्थन करने के लिए आवेदकों को वैध दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी.

केवल विशिष्ट कारणों जैसे बच्चों की शादी, बच्चों की उच्च शिक्षा, घर के निर्माण की खरीद और बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी की अनुमति है.

पासबुक की प्रतियां म्युचुअल फंड में निवेश के लिए अब वैध प्रमाण नहीं

1 जनवरी, 2023 से प्रभावी, व्यक्तिगत म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पते के प्रमाण के रूप में बैंक स्टेटमेंट या पासबुक की कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी. हिंदू-अविभाजित परिवार (एचयूएफ) संस्थाओं के लिए, बैंक विवरण, हालांकि, केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्वीकार किए जा सकते हैं.

1 जनवरी से नए बैंक लॉकर नियम

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सभी प्रमुख बैंक 1 जनवरी 2023 से पहले अपने धारकों को लॉकर एग्रीमेंट जारी कर दें, क्योंकि उसी तारीख से नए लॉकर नियम लागू हो जाएंगे. केंद्रीय बैंक ने कहा कि सभी बैंकों को नए नियमों के तहत अपने सुरक्षित जमा लॉकर धारकों को एक नया लॉकर समझौता प्रसारित करने की आवश्यकता है. बैंक IBA द्वारा तैयार किए गए मॉडल लॉकर समझौते का उपयोग कर सकते हैं, जिसे अद्यतन निर्देशों और सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करना चाहिए. नए लॉकर सुविधाओं के लिए नया नियम 1 जनवरी, 2022 को अपनाया गया था. लेकिन सभी मौजूदा ग्राहकों को 1 जनवरी, 2023 तक अपडेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

क्रेडिट कार्ड नियम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज ने जनवरी 2023 से प्रभावी होने वाले वाउचर और रिवार्ड पॉइंट्स के रिडेम्पशन के बारे में अपने दो नियमों में बदलाव किया है. /SimplyCLICK 1 जनवरी से. उपयोगकर्ताओं को Amazon.in पर ऑनलाइन खर्च पर 10X रिवॉर्ड पॉइंट के बजाय 5X रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे.

“Amazon.in पर ऑनलाइन खर्च पर 10 गुना रिवॉर्ड पॉइंट, सिंपलीक्लिक/सिम्पलीक्लिक एडवांटेज के साथ एसबीआई कार्ड को 01 जनवरी 23 से 5 गुना रिवॉर्ड पॉइंट में संशोधित किया जाएगा. लेकिन अपोलो 24X7, BookMyShow, Cleartrip, EazyDiner, Lenskart और Netmeds पर ऑनलाइन खर्च पर कार्ड 10X रिवार्ड पॉइंट अर्जित करना जारी रखेगा.

एक अन्य नियम क्लियरट्रिप वाउचर के लिए है. “6 जनवरी 2023 से, सिंपलीक्लिक कार्डधारकों को ऑनलाइन खर्च मील के पत्थर तक पहुंचने पर जारी किए गए क्लियरट्रिप वाउचर को केवल एक ही लेनदेन में भुनाया जाना चाहिए और इसे किसी अन्य ऑफ़र या वाउचर के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है.

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड नियम

एचडीएफसी बैंक स्मार्टबाय ऑनलाइन पोर्टल पर फ्लाइट और होटल बुकिंग के लिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वॉइंट प्रति कैलेंडर माह में कैप किए जाएंगे. बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि इनफिनिया के लिए 150,000 इनाम अंक, डायनर्स ब्लैक के लिए 75,000 पुरस्कार अंक और अन्य सभी कार्डों के लिए 50,000 इनाम अंक निर्धारित किए गए हैं.

इसी तरह ग्रॉसरी ट्रांजैक्शंस पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वॉइंट्स की भी सीमा तय की जाएगी. जैसे Infinia, Diners Black, Regalia, Regalia Gold, Regalia First, Business Regalia, Business Regalia First, Diners Privilege, Diners Premium, Diners Clubmiles, और Tata Neu Infinity कार्ड के लिए 2,000 रिवार्ड पॉइंट होंगे.

बाकी के लिए, कैप को 1,000 रिवॉर्ड पॉइंट पर सेट किया गया है.

बीमा पॉलिसियों के लिए केवाईसी अनिवार्य

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कहा है कि सभी बीमा पॉलिसीधारकों को नई नीतियों के लिए साइन इन करने से पहले केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) विवरण जमा करना होगा. बीमाकर्ता ने कहा है कि वह जीवन, स्वास्थ्य, मोटर, घर और यात्रा बीमा पॉलिसियों सहित पॉलिसी बेचने से पहले पॉलिसीधारकों के केवाईसी दस्तावेजों की बारीकी से निगरानी करेगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें