इजरायल ने सीरिया में दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किया मिसाइल से हमला

0

नई दिल्ली, 02 जनवरी 2022\ इज़राइली सेना ने सीरिया की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार को कई मिसाइल दागीं, जिसमें दो सैनिकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. मिसाइल हमले के बाद हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है. सीरियाई सेना ने यह जानकारी दी. सेना ने बताया कि सात माह के भीतर दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को निशाना बना कर किया गया यह दूसरा हमला है, जिसके बाद हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा. इस हमले से आस-पास के इलाके को भी नुकसान पहुंचा है. युद्ध की निगरानी करने वाली एक संस्था ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इज़राइली मिसाइलें हवाई अड्डे पर और सेना के शस्त्रागार पर गिरीं.

वहीं ब्रिटेन की ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि इस हमले में चार लोग मारे गए हैं. इज़राइल ने इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. गौरतलब है कि 10 जून को इज़राइल हवाई हमले में दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डे को काफी नुकसान पहुंचा था. हाल के वर्षों में इज़राइल ने सीरिया में सरकार के कब्जे वाले स्थानों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं, लेकिन इन हमलों की कभी उसने सार्वजनिक तौर पर जिम्मेदारी नहीं ली.

दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक के संबंध में इस्राइल ने कोई टिप्पणी नहीं की है.यह दूसरी बार था जब दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक वर्ष से भी कम समय में यात्रियों के लिए बंद किया गया है. 10 जून को, दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इजरायली हवाई हमले ने बुनियादी ढांचे और रनवे को काफी नुकसान पहुंचाया. मरम्मत के दो सप्ताह बाद इसे फिर से खोल दिया गया था.

बता दें कि 2021 के अंत में भी इजरायल के युद्धक विमानों ने सीरिया पर मिसाइलें दागीं थी. इस हमले में लताकिया के बंदरगाह को काफी नुकसान पहुंचा था. इजरायल ने हाल के वर्षों में सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों में सैकड़ों हमले किए हैं लेकिन कभी भी इसकी पुष्टि नहीं की.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें