विविध कला और संस्कृति की धनी है प्रदेश की जनजातियाँ

0

भोपाल,27 दिसम्बर 2022 /
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश सम्पूर्ण विश्व में कला, हस्तशिल्प, हथकरघा के क्षेत्र में एक विशेष पहचान रखता है। मध्यप्रदेश में 45 से अधिक जनजातियाँ हैं, जिनमें विविध प्रकार की कला और संस्कृति छिपी हुई है। राज्यपाल श्री पटेल आज राष्ट्रीय फ़ैशन प्रोद्योगिकी संस्थान (निफ़्ट) द्वारा तात्या टोपे नगर में कन्वर्ज 2022 महोत्सव को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने निफ्ट के शिक्षक और छात्रों से अपेक्षा की कि वे इस विविधता का लाभ उठा कर इसका समावेश अपने डिजाइन और उत्पाद में करें। इससे न केवल भारत की संस्कृति को प्रोत्साहन मिलेगा अपितु भोपाल की ऐतिहासिक कला एवं प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण धरा पर इन जनजातियों को सांस्कृतिक और आर्थिक सुरक्षा भी मिलेगी।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि निफ़्ट की गणना विश्व के सर्वोच्च फ़ैशन शिक्षा संस्थानों में होती है और इस क्षेत्र में बढ़ती हुई आवश्यकता से निफ़्ट भोपाल देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित 18 परिसरों में से एक है। उन्होंने कहा कि निफ्ट फ़ैशन शिक्षा के साथ इस महोत्सव द्वारा खेल, संस्कृति और साहित्य को भी प्रोत्साहन दे रहा है। श्री पटेल ने कार्यक्रम का शुभारम्भ कबूतर और गुब्बारे उड़ा कर किया। उन्होंने पोस्टल विभाग के विशेष आवरण का अनावरण भी किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें