कुलदीप यादव को प्लेइंग XI से ड्रॉप करने पर भड़के दिग्गज

0

नई दिल्ली,22 दिसम्बर 2022\ भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका के शेर ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर करके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट  मौका दिया है. उनादकट 12 साल बाद टेस्ट मैच खेल रहे हैं जबकि चटगांव में प्लेयर ऑफ द मैच रहने के बावजूद कुलदीप को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है. कुलदीप को प्लेइंग XI से ड्रॉप करने पर दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने नाराजगी जताई है.

पूर्व कप्तान गावस्कर ने कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर करने के फैसले को गलतबताया. गावस्कर ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता पर कहा, ” यह बहुत गलत फैसला है. अगर आपको जयदेव उनादकट को मौका देना ही था तो किसी अन्य स्पिनर को बाहर बैठाया जा सकता था. लेकिन जिस खिलाड़ी ने बीते मैच में इतना अच्छा प्रदर्शन किया हो उसे बाहर करना ठीक नहीं.”

रिस्ट आर्म स्पिनर यादव ने अपनी फिरकी से बीते मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने पिछले मैच में आठ विकेट लिए थे. लेकिन इसके बाद भी उन्हें टीम में जगह नहीं मिली.

कप्तान केएल राहुल ने टॉस के समय कहा, ” कुलदीप नहीं खेल रहे हैं और जयदेव टीम में हैं. यह हमारे लिए बहुत मुश्किल फैसला था. कुलदीप पिछले मैच में प्लेयर ऑफ द मैच थे लेकिन हमें उन्हें बाहर बैठाना पड़ा. लेकिन साथ ही यह जयदेव के लिए यह मौका भी है. हम जानते हैं कि अक्षर और अश्विन स्पिन हासिल कर सकते हैं और जयदेव के आने से हमारे सभी पहलु पूरे हो जाते हैं.”

कुलदीप ने बांग्लादेश की पहली पारी में 5 विकेट लिए थे. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने तीन विकेट हासिल किए थे. गावस्कर का यही कहना था कि जिस गेंदबाज ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया हो उसे बाहर नहीं किया जाना चाहिए था. इसके साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया था और 40 रन की उपयोगी पारी खेली थी. लेकिन यह भी टीम में उनकी जगह पक्की नहीं कर सका.

जयदेव उनादकट ने लगातार 118 टेस्ट मैच मिस करने के बाद प्लेइंग इलेवन में वापसी की है. वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे ऐसे खिलाड़ी है बन गए हैं, जिन्होंने लगातार इतने मैच मिस करने के बाद टेस्ट टीम में वापसी की है. उनसे पहले गैरेथ बैटी लगातार 142 मैच (2005-16) मिस करने के बाद टेस्ट में वापसी की थी.

उनादकट ने अपना पहला टेस्ट मैच दिसंबर 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेला था, जब जहीर खान चोटिल हो गए थे और उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला था. उसके बाद अब वह अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें