LIC ने KYC अपडेट के लिए पेनाल्टी को लेकर फर्जी सूचना के बारे में पॉलिसी धारकों के लिए जारी की चेतावनी

0

नई दिल्ली,21 दिसम्बर 2022\ एक सार्वजनिक अधिसूचना में, भारतीय जीवन बीमा निगम ने कहा कि यह उन ग्राहकों पर किसी भी तरह की कोई पेनाल्टी नहीं लगायी जाती है, जो जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए अपने ग्राहक को जानें जानकारी को अपडेट करने में विफल रहते हैं. यह चेतावनी उन झूठी फैलायी जा रही जानकारियों को लेकर है जो सोशल मीडिया पर फ्राड करने वालों द्वारा प्रचारित की जा रही हैं.

एलआईसी ने एक ट्वीट में कहा है कि एलआईसी यह स्पष्ट करना चाहेगी कि हालांकि हम आपको बेहतर सेवा देने में हमारी मदद करने के लिए अपने पॉलिसीधारकों को अपने केवाईसी विवरण को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, ऐसा करने में विफलता के लिए हमारे द्वारा कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है.

इसके अतिरिक्त, एलआईसी ने उन आधिकारिक चैनलों को सूचीबद्ध किया जिनके माध्यम से ग्राहक अपनी पॉलिसीज के बारे में पूछताछ कर सकते हैं और स्पष्टीकरण प्राप्त कर सकते हैं.

  • ग्राहक फोन द्वारा एलआईसी से (022) 6827 6827 पर संपर्क कर सकते हैं.
  • www.licidia.in पर ऑनलाइन विजिट करें
  • ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट LICIndiaForever को फॉलो करें
  • किसी भी नामित एलआईसी एजेंट या शाखा पर जाएं

केवाईसी क्या है

केवाईसी का अर्थ “अपने ग्राहक को जानें” है, जो किसी संगठन के लिए ग्राहक की वैधता की जांच करने और बाद में सत्यापित करने के लिए एक उपयोगी तरीका है. इसे प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को सभी आवश्यक केवाईसी कागजात प्रदान करने होंगे.

एलआईसी में संपर्क विवरण कैसे अपडेट करें

  • https://merchant.licindia.in/LICEPS/portlets/visitor/updateContact/UpdateContactController.jpf पर जाएं
  • पूरा नाम, जन्म तिथि, संपर्क नंबर दर्ज करें
  • डिक्लेरेशन पर टिक मार्क करें और सबमिट पर क्लिक करें
  • अगले पृष्ठ में, नीति विवरण दर्ज करें और उसे सत्यापित करें
  • आपका संपर्क विवरण अपडेट किया जाएगा.

केवाईसी धोखाधड़ी

कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को नकली केवाईसी संदेशों का जवाब न देने की चेतावनी जारी की है. इस वर्ष कई एसबीआई ग्राहकों को यह संदेश प्राप्त हुआ: “प्रिय ग्राहक, आपका एसबीआई बैंक खाता केवाईसी के लिए निलंबित कर दिया गया है, कृपया इस लिंक पर क्लिक करके अपना केवाईसी 10 मिनट में पूरा करें.” यदि आपको यह एसएमएस किसी व्यक्तिगत नंबर से प्राप्त हुआ है तो यह एक और केवाईसी धोखाधड़ी है जिसके बारे में आपको अवगत होना चाहिए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें