फाइनेंशियल ईयर 2023 के लिए अमेरिका जारी करेगा 64,716 अतिरिक्त H-2B वीजा

0

नई दिल्ली,15 दिसम्बर 2022\ यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) और डिपार्टमेंट ऑफ लेबर (DOL) ने संयुक्त रूप से एक अस्थायी अंतिम नियम जारी किया। इसके मुताबिक, वित्तीय वर्ष (FY 2023) के लिए एच-2बी गैर-आप्रवासी वीजा पर संख्यात्मक सीमा (या कैप) को 64,716 तक बढ़ा दिया गया है। नियम 15 दिसंबर 2022 से प्रभावी है।

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) के अनुसार, ये पूरक H-2B वीजा 15 सितंबर, 2023 से पहले वित्तीय वर्ष की निश्चित अवधि में अतिरिक्त कर्मचारियों के लिए याचिका दायर करने वाले अमेरिकी नियोक्ताओं (employers) के लिए हैं।

‘पहले से कहीं अधिक वीजा उपलब्ध करा रहे’

होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव अलेजांद्रो मायोरकास ने एक बयान में कहा, “विभाग पहले से कहीं अधिक पूरक एच-2बी वीजा उपलब्ध करा रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिकी व्यवसाय अपने पीक सीजन श्रम जरूरतों के लिए योजना बना सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड जॉब ग्रोथ के समय ये वीजा अमेरिका में उन गैर-नागरिकों के लिए एक सुरक्षित और वैध मार्ग भी प्रदान करेगा जो अमेरिकी श्रमिकों द्वारा नहीं भरी जाने वाली नौकरियों को लेने के लिए तैयार हैं।

एच-2बी वीजा क्या है?

H-2B गैर-आप्रवासी कार्यक्रम नियोक्ताओं (employers) को संयुक्त राज्य अमेरिका में गैर-कृषि श्रम या सेवाओं को करने के लिए गैर-आप्रवासी को अस्थायी रूप से नियुक्त करने की अनुमति देता है। रोजगार एक सीमित अवधि के लिए एक अस्थायी प्रकृति का होना चाहिए।

H-2B वीजा मौसमी/अस्थायी नौकरियों के लिए जारी किए जाते हैं जो नियोक्ताओं (employers) को अमेरिका में श्रमिकों की कमी को पूरा करने के लिए कुशल या अकुशल श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देते हैं। वीजा आवेदन शुरू करने से पहले नियोक्ता को एक डीओएल प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें