कलिंगा विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा उत्सव- 2022 के अंतर्गत ‘मेरी भाषा,मेरा हस्ताक्षर’अभियान का आयोजन संपन्न

0

रायपुर 15 दिसंबर 2022/

रायपुर- कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर 101-150 के बैंड में एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 के साथ नैक ग्रेड B+ से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और यह वास्तव में मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है।

कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान पर केंद्रित है। कलिंगा विश्वविद्यालय ज्ञान सृजन के लिए शिक्षण, नवाचार अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है और छात्रों को उन्नत और एकीकृत प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

कलिंगा विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा उत्सव- 2022 को मनाने के दौरान 12.12.2022 को  ‘मेरी भाषा, मेरा हस्ताक्षर’ अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें देश-विदेश के विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी भाषा में हस्ताक्षर करके बढचढ कर हिस्सा लिया।

विदित हो कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार  महाकवि सुब्रह्मण्य भारती के जन्म जयंती के अवसर पर भारतवर्ष के समस्त महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में भाषायी संप्रभुता विकसित करने के उद्देश्य से भारतीय भाषा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कलिंगा विश्वविद्यालय के द्वारा ‘मेरी भाषा, मेरा हस्ताक्षर’अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें कलिंगा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत देश-विदेश के अनेक विद्यार्थियों ने अपनी भाषा में हस्ताक्षर करके इस आयोजन को सफल बनाया।

विश्वविद्यालय प्रांगण के मुख्य द्वार पर आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थी सुबह से ही उत्साहित थें, देर शाम तक इस आयोजन में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज की।इस आयोजन को सफल बनाने में छात्र कल्याण प्रकोष्ठ की अधिष्ठाता डॉ.आशा अंभईकर,हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.अजय शुक्ल,फैशन डिजाइनिंग विभाग के विभागाध्यक्ष श्री कपिल केलकर और श्रीमती विभा चंद्राकर,श्री मनीष सिंह,मो.युनूस,श्री तोषन तारक और श्री वीरेन्द्र साहू ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *