न्यूजीलैंड को टेस्ट में विश्वविजेता बनाने वाले केन विलियमसन ने छोड़ी कप्तानी

0

नई दिल्ली,15 दिसम्बर 2022\ टेस्ट में न्यूजीलैंड को पहली ही बार में विश्वविजेता बनाने वाले सबसे सफल कप्तान केन विलियमसन ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी है, उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत करके यह फैसला लिया है, विलियमसन पिछले 6 सालों से टेस्ट वनडे और टी-20 की कमान संभाल रहे थे, लेकिन अब वनडे और टी-20 में ही टीम की कप्तानी करेंगे।

इस वजह से विलियमसन ने छोड़ी कप्तानी

टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद केन विलियमसन ने अपना बयान भी जारी किया है, उनका कहना है कि ‘टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की कप्तानी करना मेरे लिए विशेष सम्मान का विषय रहा है, इस खेल में मैंने कई चुनौतियों का सामना किया और अपनी टीम को सर्वश्रेष्ट तक पहुंचाया, लेकिन जब आप तीनों प्रारुपों में कप्तानी करते हैं तो मैदान और बाहर बोझ ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए करियर के इस पड़ाव पर मुझे लगता है कि इस फैसले का सही समय आ गया है, इसलिए मैंने न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ बातचीत करने के बाद यह महसूस किया कि मुझे अब टेस्ट की कप्तानी छोड़ देनी चाहिए, क्योंकि दो सालों में दो विश्व कप होने हैं, ऐसे में सीमित ओवरों के खेलों में ही कप्तानी को जारी रखना ठीक होगा।’

टेस्ट में विलियमसन की कप्तानी का रिकॉर्ड

केन विलियमसन न्यूजीलैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं, वह पिछले 6 सालों से टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे थे। विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से 22 रिकॉर्ड मैच जीते जबकि 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, इसके अलावा 8 मैच ड्रॉ रहे। यानि टेस्ट मैचों में 40 में से 55 प्रतिशत मैच में उनका जीत का रिकॉर्ड रहा। खास बात यह है कि विलियमसन की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराकर पिछले साल पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीती थी। जो उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन था।

टिम साउदी नए टेस्ट कप्तान

वहीं केन विलियमसन की जगह न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने टीम के अनुभवी प्लेयर और तेज गेंदबाज टिम साउदी को टेस्ट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है, जबकि बल्लेबाज टॉम लैथम को उपकप्तान बनाया है। न्यूजीलैंड की टीम इसी महीने पाकिस्तान के दौरे पर जाने वाली है, जहां उसे टेस्ट सीरीज खेलना है, साउदी साउदी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के जरिए कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे। साउदी ने 346 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और उन्होंने 22 मौकों पर टी20 टीम का नेतृत्व किया है। जबकि अब वे न्यूजीलैंड के नियिमत 31वें टेस्ट कप्तान बनेंगे।

विलियमसन वनडे, टी-20 की कमान संभालेंगे

हालांकि केन विलियमसन वनडे और टी-20 की कप्तानी करते रहेंगे, 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में वहीं टीम की कप्तानी करेंगे, इसके अलावा 2024 में होने वाले टी-20 विश्वकप में भी वह टीम की कप्तानी कर सकते हैं। खास बात यह है कि विलियमसन टेस्ट मैच खेलना जारी रखेंगे, उन्होंने केवल कप्तानी छोड़ी है, ऐसे में उनके अनुभव का फायदा टेस्ट टीम को भी मिलता रहेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें