प्रतिभागियों ने किया क्षेत्र भ्रमण

0

रायपुर 14 दिसंबर 2022/
बैकुंठपुर कोरिया  जिले में चल रहे ग्राम पंचायत स्तरीय हितधारकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत क्षेत्र भ्रमण कर प्रतिभागियों ने जल जीवन मिशन द्वारा हर घर नल से जल प्रदाय की जानकारी ग्राम पंचायत अमरपुर के ग्राम सुरमी में पहुंचकर प्रशिक्षणार्थियों ने जल वितरण प्रणाली के बारे में बारीकी से अध्ययन किया क्षेत्र भ्रमण का मूल उद्देश्य प्रशिक्षण सत्र में पढ़ाए गए विषयों की जानकारी को धरातल पर चल रही योजना की गतिविधियों के मध्ययम से समझाना था । क्षेत्र भ्रमण के वाहन को लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी सीबी सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया

प्रशिक्षण को कलेक्टर कोरिया विनय कुमार लंगेह के निर्देशन और जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन के मार्गदर्शन में दिया जा रहा है।
क्षेत्र भ्रमण की जानकारी देते हुए लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी सीबी सिंह ने बताया प्रतिभागियों को क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम संरचना के साथ-साथ घर तक नल से जल पहुंचाने की जानकारी दी गई । साथ ही ग्राम सहभागी मूल्यांकन को भी समझाया गया इसके अलावा ग्राम में चल पेयजल को बेहतर तरीके से कैसे क्रियान्वयन किया जाएगा । उसके तकनीकी गुणों को भी बताया गया । क्षेत्र भ्रमण से पूर्व प्रशिक्षणार्थियों को चार समूह में विभक्त किया गया था चारों समूहों ने ग्राम का भ्रमण किया ।
जिले में ग्राम पंचायत अमरपुर के ग्राम सुरमी में हर घर नल से जल योजना के क्रियान्वयन का कार्य दुरुत गति से चल रहा है। इस दौरान प्रतिभागियों ने ग्राम में हो रही पानी वितरण की पद्धति को समझा । उन्होंने पाइप लाइन बिछाने, टंकी निर्माण, का कार्य और ग्रामवसियों के द्वारा उपयोग की जा रही नल जल योजना के बारे में भी चर्चा की ।
प्रशिक्षणार्थियों ने क्षेत्र भ्रमण से लौटकर क्षेत्र को और कैसे बेहतर किया जा सकता है उस पर भी प्रशिक्षण कक्ष में खुली चर्चा कर अपने विचार रखें । ग्राम में जल के वितरण का उचित प्रबंध किया गया है । पानी के उपयोग पर भी लोगों में जागरूकता आई है ।
उक्त प्रशिक्षण में जल जीवन मिशन के आईएसए के.आर.यादव,नेहा सिंह, दीपक राठौर, आईईसी अनुज मिश्र छत्तीसगढ़ एवं फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) के सदस्य गण उपस्थित रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें