रावलपिंडी पिच को लेकर पाकिस्तान की हुई थू थू

0

नई दिल्ली,13 दिसम्बर 2022\ आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को झटका दिया है। रावलपिंड़ी की पिच को लेकर पाकिस्तान की फजीहत हुई है। पिछले दिनों पाकिस्तान और इंग्लैंड ने जिस रावलपिंडी पिच पर पहला टेस्ट मैच खेला था, उसे आईसीसी ने दूसरी बार ‘औसत से नीचे’ की रेटिंग देकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को मुश्किल में डाल दिया है।

रमीज राजा ने भी बताया था शर्मनाक

इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमेन रमीज़ राजा खुद रावलपिंडी टेस्ट मैच की पिच को शर्मनाक बता चुके थे। अब मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट अपना फैसला दिया। पाइक्रॉफ्ट ने रावलपिंडी की पिच को औसत से नीचे की रेटिंग दी।

दो बार औसत से नीचे की रेटिंग मिली

ये पहली बार नहीं है हुआ जब रावलपिंडी पिच को यह रेटिंग दी गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम भी पाकिस्तान के खिलाफ मार्च 2022 में वहां टेस्ट खेल चुकी है। उस पिच को भी यही रेटिंग आईसीसी की तरफ से मिली थी। लिहाजा कुल 2 बार रावलपिंडी की पिच को औसत से नीचे की रेटिंग मिलना पाकिस्तान के लिए शर्मिंदा करने वाली बात है।

मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने दिया ये बयान

आईसीसी वेबसाईट के अनुसार मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने अपने बयान में साफ कहा कि टयह सपाट पिच थी जिस पर गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिली और दोनों टीमों ने बड़े स्कोर खड़े किये। इस मैच में शायद पिच खराब ही नहीं हुई थी। गेंदबाजों के लिए इसमें काफी कम मदद थी, इसलिए हमने आईसीसी दिशानिर्देशों के अनुसार पिच को औसत से नीचे की रेटिंग देने का फैसला लिया है।’

रावलपिंडी की पिच पर बढ़ गया बैन लगने का खतरा

आईसीसी की तरफ से रावलपिंडी की पिच को 2 डीमेरिट अंक मिले हैं। अगर यह अंक पांच हो जाएंगे तो इस पिच को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बैन किया जा सकता है। आपको बता दें कि डीमेरिट अंक पांच सालों के लिए मान्य रहते हैं।

क्या था पहला टेस्ट मैच का हाल

दरअसल, रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला खेला गया था। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 657 रन बनाए थे। इंग्लैंड की ओर से कुल चार बल्लेबाजों ने शतक जड़ा था। वहीं इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 579 रन बनाए। अब्दुल्लाह शफीक, इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम ने शानदार शतकीय पारी खेली थी। मतलब इस पिच पर गेंदबाजों के लिए किसी भी तरह की मदद नहीं मिली।

इंग्लैंड ने जीता था मैच

पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 264 रन पर घोषित की और पाकिस्तान को जीत के लिए 343 रन का लक्ष्य दिया। इस टारगेट का पीछा करने उतरी मेजबान पाकिस्तान के 268 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड ने यह मैच 74 रन से अपने नाम किया। मैच में रनों की बारिश होने से पिच को लेकर बड़ा बवाल हुआ था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें