कलिंगा विश्वविद्यालय के कला और मानविकी संकाय द्वारा दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

0

रायपुर, 13 दिसंबर 2022/

कला और मानविकी संकाय, कलिंगा विश्वविद्यालय ने 2 और 3 दिसंबर, 2022 को राजकीय जे. योगानंदम छत्तीसगढ़ कॉलेज के सहयोग से “वर्तमान परिदृश्य में वैश्विक संकट” विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को भारतीय जीवन बीमा निगम, जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, सागर आईएसआई, सुल्तान चंद (पी) लिमिटेड और हेल्थ पार्टनर एनएच एमएमआई नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा प्रायोजित किया गया था।  250 से अधिक पंजीकरण और 100 से अधिक प्रतिभागियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

सम्मेलन की शुरुआत दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना से हुई। सुश्री श्रेया द्विवेदी समारोह की अगुआ थीं। श्री रवि भगत, एनएचएमएमआई नारायण के डीजीएम विपणन प्रमुख, श्री अशोक ठाकुर, एलआईसी इंडिया के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक और श्री संजय कुमार कंजोडे पहले दिन अतिथि के रूप में उपस्थित थे। श्री राहुल सिंह, सेवानिवृत्त उप निदेशक संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ सरकार के साथ-साथ आदिवासी एवं लोक कला अकादमी छत्तीसगढ़ सरकार के अध्यक्ष श्री नवल शुक्ला और डॉ. अमिताभ बनर्जी, जे योगानंदम छत्तीसगढ़ कॉलेज, रायपुर के प्राचार्य सम्मेलन के दूसरे दिन के विशिष्ट अतिथि थे। कलिंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ संदीप गांधी द्वारा उद्घाटन भाषण प्रस्तुत किया गया और भूख और गरीबी से संबंधित वैश्विक संकट के कुछ मुद्दों पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने बाल शोषण से लेकर कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन तक वैश्विक संघर्षों की भयावह तस्वीरें पेश कीं। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर श्रीधर ने बीएमजे (ब्रिटिश मेडिकल जर्नल) की रिपोर्ट पर प्रकाश डाला। जहां, उन्होंने कार्डियक अरेस्ट के मुद्दों, त्वचा कैंसर, मानव तस्करी और आतंकवाद से संबंधित प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दों को संबोधित किया।

इसके अलावा कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ बायजू जॉन ने हर संकट के परिणाम का उल्लेख किया जो एक अवसर के साथ आता है। राजकीय जे. योगानंदम महाविद्यालय से सम्मेलन की संयोजक डॉ. कीर्ति तिवारी ने अपने स्वागत भाषण से सभी गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों का स्वागत किया और सम्मेलन की जानकारी दी। बाद में मुख्य अतिथि श्री रवि भगत ने अपने भाषण में सद्गुरु की शिक्षाओं को उद्धृत किया ताकि लोगों को स्वयं की देखभाल करने और पर्यावरण को बचाने के लिए प्रेरित किया जा सके। विशिष्ट अतिथि श्री अशोक कुमार ने कोविड के समय में जीवन बचाने के संघर्ष के अपने अनुभव साझा किए। उद्घाटन समारोह का समापन डीन डॉ. शिल्पी भट्टाचार्य के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

तकनीकी सत्र की शुरुआत IIIT नया रायपुर के प्रोफेसर अमित अग्रवाल के संबोधन से हुई, जहां उन्होंने “संकट में उद्यमिता” विषय पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) और वोलाटाईल अन्सर्टेन कॉम्प्लेक्स एम्बीशियस (VUCA) में भारत में यूनिकॉर्न पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपनी प्रस्तुति को अपनी विचारधारा के साथ मर्ज किया और कहा “मनुष्य अंत में कहानियां हैं और कहानियों का मूल्य तभी होता है जब कोई संकट होता है”।

दूसरा तकनीकी सत्र यॉर्क विश्वविद्यालय, कनाडा के डॉ. सायन डे ने “नस्लीय संकट, पारिस्थितिक संकट और कलाकृतियां” विषय पर ऑनलाइन प्रस्तुत किया, जहां उन्होंने चर्चा की कि कैसे यूरोपीय उपनिवेशवाद ने विविधता को प्रभावित किया और जीने के तरीके को निर्धारित किया। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे कला कार्य लोगों के दृष्टिकोण को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने “दृश्य प्रक्षेपण बहुत शक्तिशाली हो सकता है” इस विचार के साथ प्रस्तुति को अभिव्यक्त किया।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के श्री टेरी होली ने “कोविड -19 और अमेरिका में प्रभाव” पर तीसरा तकनीकी सत्र प्रस्तुत किया। उन्होंने महामारी के समय के अपने अनुभवों को साझा किया जहां उन्होंने देखा कि अमेरिका के इतिहास में कोविड वैक्सीन सबसे तेजी से वितरण करने वाला वैक्सीन है और लोगों को सतर्क किया कि वे एक-दूसरे का ध्यान रखें क्योंकि खोने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था के पतन को साझा किया और वैश्विक संकट के दौरान अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं की सराहना की। उनकी मंगेतर मीगो होली ने भी प्रतिभागियों के साथ अपने लॉकडाउन के अनुभव साझा किए। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे अपने फैसले समझदारी से चुनें।

डॉ. सी.एम. मुखर्जी, अंग्रेजी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर ने सम्मेलन का चौथा और अंतिम तकनीकी सत्र लिया जहां उन्होंने इस दुनिया के सभी संकटों और समस्याओं के लिए कुछ दृष्टिकोण और समाधान सुझाए। उन्होंने 53 वर्षों से अधिक के अपने विशाल अनुभव से सभी प्रतिभागियों के साथ अपने ज्ञान को साझा किया और सभी को प्रबुद्ध किया।

तकनीकी सत्र की समाप्ति के बाद, तीन अलग-अलग स्थानों पर हाइब्रिड मोड यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन में एक समानांतर पेपर प्रस्तुति आयोजित की गई, जहां प्रतिभागियों ने अपने सार, अवधारणाएं और निष्कर्ष प्रस्तुत किए। पीयूष कुमार, डॉ. एसीपी त्रिपाठी, डॉ. अनीता जुनेजा, डॉ. संगीता सिंह, डॉ. श्रद्धा पांडे, डॉ. अर्चना यादव और डॉ. गिरिजा शंकर गौतम सभी समानांतर पेपर प्रस्तुतियों के लिए हमारे सम्मानित अध्यक्ष के रूप में उपस्थित थे। इस दो दिवसीय सम्मेलन में लगभग 100 प्रतिभागियों ने अपने पेपर प्रस्तुत किए, जहां पहले दिन 40 प्रतिभागियों ने और दूसरे दिन 60 प्रतिभागियों ने अपने पेपर प्रस्तुत किए।

सबसे लोकप्रिय भारतीय उर्दू, हिंदी नाटककारों में से एक, थिएटर निर्देशक, कवि और अभिनेता, हबीब तनवीर द्वारा लिखित छत्तीसगढ़ के जनजातीय परिदृश्य पर कला और मानविकी के छात्रों द्वारा एक विशेष थिएटर नाटक प्रस्तुत किया गया । नाटक के प्रभारी डॉ. विनीता दीवान और डॉ. अजय शुक्ला थे।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का समग्र समन्वय पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की सहायक प्राध्यापक सुश्री गीतिका ब्रम्हभट्ट ने किया। श्री राजकुमार दास द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की गई। श्री शेख अब्दुल कादिर, सुश्री वफी अहमद और श्री चंदन राजपूत द्वारा पंजीकरण का ध्यान रखा गया। किट समिति में सुश्री जेसिका मिंज, श्री शुभंकर और सुश्री अर्चना नागवंशी शामिल हैं। खाद्य समिति में डॉ ए विजयानंद और डॉ ए राजशेखर शामिल थे। डॉ अनीता सामल और सुश्री आकृति देवांगन द्वारा तकनीकी सत्र का संचालन किया गया । प्रमाणपत्र वितरण का संचालन डॉ विजय भूषण और सुश्री मधुमिता घोष ने किया। डेलिगेट्स हॉस्पिटैलिटी का प्रबंधन डॉ अजय शुक्ला और सुश्री एल ज्योति रेड्डी ने किया। स्वागत और मंच का संचालन डॉ नम्रता श्रीवास्तव, डॉ श्रद्धा हिरकाने और सुश्री तुहिना चौबे ने किया। श्री ए.के. कौल, सुश्री मरिएटा जगदल्ला और डॉ. मनोज मैथ्यू द्वारा अनुशासन का ध्यान रखा गया। छात्र-छात्राओं सहित विभिन्न विभागों के स्वयंसेवक व अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *