AAP ने 97 सीटें जीतीं, 75 सीटों पर BJP का कब्जा

0

नई दिल्ली,07 दिसम्बर 2022\ दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) की मतगणना जारी है. अब तक 177 सीटों के नतीजे आ चुके हैं, जिनमें से 97 सीटें आम आदमी पार्टी (AAP) और 75 सीटें भाजपा ने जीती हैं. कांग्रेस भी चार सीट जीतने में कामयाब रही. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. अबुल फजल से कांग्रेस उम्मीदवार अरिबा खान ने जीत हासिल की है. उनके पिता आसिफ खान चुनाव के दौरान पुलिसकर्मियों से बदसलूकी के आरोप में जेल में बंद हैं. कांग्रेस ने जाकिर नगर सीट भी अपने कब्जे में कर ली है. दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के विधानसभा क्षेत्र शकूरबस्ती में भाजपा ने तीनों सीटें सरस्वती विहार, पश्चिम विहार और रानी बाग जीत ली हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, 90 फीसदी मतगणना पूरी हो चुकी है.

सुल्तानपुरी ए वार्ड से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार बॉबी किन्नर चुनाव जीत गई हैं. बॉबी इन चुनाव में बहुत चर्चा में रहीं.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पहले दिल्ली से कांग्रेस की 15 साल की सत्ता को उखाड़ा था, अब एमसीडी से भाजपा की 15 साल की सत्ता को उखाड़ दिया. इसका मतलब है कि लोग नफरत की राजनीति को पसंद नहीं करते हैं. लोग बिजली, सफाई, इंफ्रास्ट्रक्चर को वोट देते हैं.

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, हमने आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया, उसे जनता ने समझा. हम नगर निगम में चौथी बार मेयर बनाएंगे. जिस तरह के रुझान हैं, नगर निगम चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत पाएगी.

दिल्ली के भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली में लोगों ने बहुत समर्थन दिया है. चौथी बार भाजपा को चुन रहे हैं. रुझान अभी उतने पक्ष में नहीं हैं, जितने नतीजे हैं. अभी हार कैसे मानेंगे. आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 250 सीटों में से 180 से अधिक सीटें जीतने का भरोसा जताया है.

‘AAP’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, “रुझान बदलेगा और हम 180 से अधिक सीटों पर विजयी होंगे. हमने अपने कार्यालय को सजा लिया है और जैसे ही रुझान बदलेंगे, हम जश्न मनाएंगे. भाजपा चुनाव प्रचार के दौरान एमसीडी में अपने 15 साल के कार्यकाल में कोई भी उपलब्धि नहीं गिना पाई है.”

अधिकांश चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भाजपा पर ‘आप’ की बड़ी जीत और कांग्रेस के तीसरे स्थान पर रहने का पूर्वानुमान जताया गया है.

दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि यह कड़ा मुकाबला होने जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘हम चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों को गलत साबित करेंगे और भाजपा एमसीडी में लगातार चौथी बार सत्ता में आएगी.”

मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल मुताबिक- दिल्ली नगर निगम चुनाव में AAP को बंपर बहुमत मिलने के आसार जताए गए हैं.

शुरुआती रुझानों के नतीजे आने के साथ ही आम आदमी पार्टी में जश्न का माहौल शुरू हो गया. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सुबह ही आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे. वहीं, आम आदमी पार्टी में जश्न की तैयारी शुरू हो गई.

मतगणना के लिए 42 केंद्र बनाए गए हैं. इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

दिल्ली में एमसीडी के लिए 4 दिसंबर वोट डाले गए थे, जिसमें 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में 250 वार्ड हैं और इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें