डॉ. अम्बेडकर ने हमें सामाजिक समरसता का संदेश दिया मुख्यमंत्री

0

भोपाल,06 नवम्बर 2022 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने हमें सामाजिक समरसता का संदेश दिया। उन्होंने संविधान बनाया जिससे आज देश चल रहा है। उनका संदेश था शिक्षित बनो और अन्याय के खिलाफ संघर्ष करो। हमें उनके बताये पर चलना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज नटेरन (विदिशा) में डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया और समरसता सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल से ही 350 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास/भूमि-पूजन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन करूँगा। शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और गरीब और किसानों के बेटे-बेटियों को अच्छी शिक्षा देने के लिये प्रदेश में अरबों की लागत से सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। इनमें स्मार्ट क्लास, लेब, लायब्रेरी, प्ले ग्राउण्ड आदि सभी सुविधाएँ हैं। 15 से 20 गाँव के बीच एक सीएम राइज स्कूल बनाया जा रहा है और बच्चों को गाँव से स्कूल लाने ले जाने की व्यवस्था बसों से की जा रही हैं। इनमें नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगी। नटेरन में 35 करोड़ 93 लाख रूपये की लागत से सीमएम राइज स्कूल और 12 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से आईटीआई बनाया जायेगा। आईटीआई का कार्य दिसंबर 2023 तक और सीएम राइज स्कूल का कार्य 18 माह में पूरा कर लिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार का समूल नाश करने के लिये प्रदेश में नई क्रांति की शुरूआत हुई है। दलालों से सावधान रहना। अपने कार्यों के लिये किसी को एक पैसा मत देना। कोई पैसा मांगे तो सीधे सीएम हाउस में शिकायत करना। दोषियों व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। जनता का राशन खाने वालों को हथकड़ी लगवाऊँगा और जेल की चक्की पिसवा उन्होंने निर्देश दिये कि कार्यों के आधार पर अधिकारी और कर्मचारियों की ग्रेडिंग की जाये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *