विकास और पर्यावरण का संतुलन जरूरी मुख्यमंत्री

0

भोपाल,03 नवम्बर 2022 /
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास और पर्यावरण का संतुलन आवश्यक है। विकास के नाम पर प्रकृति का विनाश उचित नहीं। आज सभी जगह नदियों में प्रदूषण बढ़ रहा। यदि हमने चिंतन नहीं किया तो ग्लोबलवार्मिंग की स्थितियाँ बनेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गैस त्रासदी से प्रभावित नागरिकों के प्रति सदैव सहयोगी रहेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज भोपाल गैस त्रासदी की 38वीं बरसी पर बरकतउल्ला भवन सेंट्रल लाइब्रेरी भोपाल में श्रद्धांजलि एवं सर्वधर्म प्रार्थना सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर व्यक्ति पृथ्वी पर कुछ दिन के लिए आया है। सभी धर्मों में भी कहा गया है कि जीवन में सदैव अच्छे कर्म करें। बुरे कार्य का दुष्परिणाम भुगतना पड़ेगा। ईश्वर एक है, रास्ते अलग-अलग हैं। प्रत्येक धर्मगुरूओं को एक साथ सुनते हैं तो सार्थक संदेश मिलता है। जीवन में जब तक व्यक्ति है, अच्छे कर्म करे, अपने कर्त्तव्यों की पूर्ति करे। सभी का अलग-अलग दायित्व है। सभी अपने कर्त्तव्य का पालन करें। हमारा जीवन तभी धन्य होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धर्मगुरूओं को धन्यवाद दिया कि आज उन्होंने यहाँ सर्वधर्म प्रार्थना सभा में सार्थक संदेश दिया है। जब किसी मनुष्य की त्रुटि के कारण कोई दुनिया से चला जाता है, वह त्रासदी पूर्ण होता है। यूनियन कार्बाइड की गलती, उस पर नियंत्रण रखने वाले जिम्मेदार लोगों की त्रुटि और उनकी लापरवाही के कारण लोगों का जीवन समाप्त हुआ। सैकड़ों मासूम बच्चे और युवा चले गए। इस त्रासदी को 38 वर्ष हो गए, पर यह भुलाए नहीं भूलती।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *