तेलंगाना सरकार के धान खरीदी का मॉडल छत्तीसगढ़ सरकार को अपनाना चाहिए:- जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर

0

रायपुर 27 नवंबर 2022/

 

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के संयोजक मंडल सदस्य और महासमुंद के जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर ने अपने तेलंगाना प्रवास के दौरान नालगोंडा जिला के गोलगुड़ा धान अनाज खरीदी केन्द्र में तेलंगाना सरकार द्वारा किये जा रहे समर्थन मूल्य में धान खरीदी व्यवस्था का अवलोकन किया।
जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर ने कहा कि तेलंगाना सरकार 32 क्विटल (80 बोरी 40 किलो भरती में ) प्रति एकड़ धान न्यूनतम समर्थन मूल्य में खरीदी करता है। किसानों को प्रोत्साहन राशि 10 हजार रुपये प्रति एकड़ सालाना दो किस्तों में 5-5 हजार रुपये जुलाई और दिसम्बर माह में देते है। सोसाइटी में धान खरीदी होते ही सीधा ट्रक लोड कर राइसमिल को भेज दिया जाता है जिसे सोसायटी को कोई नुकसान नहीं होती है किसानों को खेती के लिए बिजली और पानी तेलंगाना सरकार पूर्णतः मुफ्त दे रही है। जिस कारण से केन्द्र सरकार का तेलंगाना सरकार का केन्द्रीय पुल का चावल नहीं लेने का का भी दबाव बना रहता है फिर भी अपनी व्यवस्था से सरकार किसानों का अनाज खरीदी कर रही है।

बुनियादी कृषि सहकारी समिति लिमिटेड गोलगुडा धान अनाज खरीद केंद्र में नालगोंडा रामगिरि कलेक्टर द्वारा किसानों से अपील करता हुआ बैनर लगा है जिसमें लिखा है- 1) धान लाते ही किसान अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। 2) अनाज को इस प्रकार सुखाकर लावें कि उसमें नमी की मात्रा 17% से अधिक न हो। 3) किसान अनाज लाते समय जमीन की पासबुक आधार कार्ड, बैंक खाते की फोटो कॉपी लेकर आएं। 4) खरीदे जाने तक अनाज की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी किसानों की है। 5) किसानों को (पट्टा) नहीं दिया जाता है। 6) न्यूनतम समर्थन मूल्य ग्रेड ‘ए’ प्रकार : रु. 2060/- सामान्य प्रकार : रु. 2040/-
तेलंगाना सरकार की धान खरीदी व्यवस्था को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपनाया जाना चाहिए जिससे किसानों का दाना-दाना धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बिक सके और किसानों को बाजार पर निर्भर रहना न पड़े।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *