क्लीन इंडिया 2.0 का नेहरू युवा केंद्र ने किया विशाल समापन

0

रायपुर 3 नवंबर 2022/

नेहरू युवा केंद्र रायपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 01 अक्टूबर 2022 से चलाया जा रहा स्वच्छता महा अभियान का आज समापन गोल बाज़ार में किया गया।

अर्पित तिवारी, ज़िला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केंद्र ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रचलन को रोकने के लिए जन अभियान के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान क्लीन इंडिया कार्यक्रम विगत 1 अक्टूबर 2022 से निरंतर चलाया जा रहा है उक्त अभियान के अंतर्गत रायपुर के सबसे महत्वपूर्ण बाज़ार में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा सफाई अभियान चलाया गया। गोल बाज़ार के आसपास की गलियों से 600 किलो से अधिक प्लास्टिक व अन्य अपशिष्ट को 160 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा एकत्रित किया गया और नगर निगम के माध्यम से प्रबंधन किया गया। कार्यक्रम में यूनिसेफ़ के विशेष सहयोग से कार्य किया गया।

कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि रायपुर के लोकप्रिय सांसद महोदय सुनील सोनी जी ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा की स्वच्छता सिर्फ़ कुछ दिनो का काम नहीं है यह हमारी नैतिक ज़िम्मेदारी है। स्वच्छता को अभियान के रूप में नहीं दैनिक जीवन का अभिन्न अंग के रूप में अपनाना चाहिए।

नेहरू युवा केंद्र उप निर्देशक हेमेंद्र सिंह ने युवाओं को स्वच्छता के साथ फिट रहने के लिए भी प्रेरित किया। दुर्गा महाविद्यालय के सहायक अध्यापक सुनीता चंसोरिया ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में रायपुर को देश में बेहतर बनाना है जिसके लिए सभी स्वयंसेवक उत्साहित है।

इस स्वच्छता अभियान में नेहरू युवा केंद्र राष्ट्रीय सेवा योजना, इको क्लब के 160 से अधिक स्वयंसेवकों के साथ गुरुकुल महिला महाविद्यालय के एन एस प्रभारी रात्रि लहरी, महंत महाविध्यालय से लक्ष्मीकांत साहू, व अन्य स्वयंसेवक उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें