ट्रेन में बैठकर खाने का एहसास, पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी

0

कोलकाता, 01 अक्टूबर 2022 /
कुछ पुरानी चीजों को अक्सर बेहद यादगार रूप में बदल दिया जाता है। ऐसा ही देखने को मिल रहा है पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में। यहां पर एक पूराने रेल कोच को रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया गया है।कुछ पुरानी चीजों को अक्सर बेहद यादगार रूप में बदल दिया जाता है। ऐसा ही देखने को मिल रहा है पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में। यहां पर एक पूराने रेल कोच को रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि अंदर बैठने वाले लोगों को रेलवे स्टेशन जैसी फील आए। रेल मंत्रालय ने इसकी फोटो ट्विटर पर शेयर की है।
विजिटर्स के लिए अनूठा एहसास
रेल मंत्रालय ने अपनी ट्वीट में लिखा है कि कोच से रेस्टोरेंट! विजिटर्स को बेहद खास एहसास दिलाने के लिए इसे यह रूप दिया गया है। इसके लिए एक पुराने पैसेंजर कोच को रेस्टोरेंट में ढाल दिया गया है। इस ‘रेल कोच रेस्टोरेंट’ में अलग-अगल तरह की डिशेस परोसी जाती हैं। इनमें उत्तर भारत और दक्षिण भारत के व्यंजनों से लेकर चाइनीज तक शामिल हैं। न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन के एडिशनल डिविजनल रेलवे मैनेजर संजय चिलवारवार के मुताबिक इसके मेन्यू में चाय, बिरयानी, फाइड राइस, चिली चिकन मोमोज और डोसा तक शामिल हैं।

रेल कोच में खाने का अनुभव
रेलवे मंत्रालय द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि रेस्टोरेंट में अंदर और बाहर दोनों जगह बैठने की सुविधा है। यहां की सीटों को चमकीले पीले रंग में रंगा गया है। संजय ने बताया कि इस रेस्टोरेंट से न सिर्फ रेवेन्यू जुटाने में मदद मिलेगी, बल्कि उन्हें एक रेल कोच में खाना खाने का अनोखा अनुभव भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां पर कुल 40 स्टाफ लगाए गए हैं और यह रेस्टोरेंट सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहेगा। खास बात यह है कि यहां रेलवे यात्रियों के अलावा आम लोग भी पहुंचकर खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।
एक बार में बैठ सकते हैं 32 लोग
इस रेल कोच रेस्टोरेंट में कुल 8 टेबल लगाई गई हैं। इन पर एक बार में 32 मेहमान बैठ सकते हैं। रेस्टोरेंट की दीवारों पर पश्चिम बंगाल की विभिन्न बिल्डिंग्स, आर्किटेक्चर्स आदि की तस्वीरें लगाई गई हैं। इन तस्वीरों में दार्जिलिंग की हिमालयन टॉय ट्रेन, कोरोनेशन ब्रिज, हावड़ा ब्रिज और विक्टोरिया महल शामिल हैं। वहीं, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे भी सुकमा, तिंधारा, कूर्सेआंग और दार्जिलिंग स्टेशनों पर इस तरह के रेल कोच रेस्टोरेंट स्थापित करने की दिशा में योजना बना रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *